IB SA MTS Cut Off 2023: Check Expected and Previous Year Cutoff

IB SA MTS Cut-off 2023 परिणाम के साथ जारी किया जाएगा। तब तक, आप उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया, पिछले वर्ष के कट ऑफ रुझान और प्रश्न पत्र कठिनाई स्तर के आधार पर IB सुरक्षा सहायक और एमटीएस अपेक्षित कट-ऑफ 2023 देख सकते हैं।

IB SA & MTS Cut-Off 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो, गृह मंत्रालय पूरे जोरों पर IB SA & MTS 2023 परीक्षा आयोजित कर रहा है। जो उम्मीदवार पहले ही परीक्षा दे चुके हैं और जिनकी आगामी पाली है, वे अपेक्षित कट-ऑफ अंक जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं। 677 रिक्तियों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए लगभग एक हजार उम्मीदवारों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है।

IB SA और MTS cut-offs भर्ती प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवारों के लिए आवश्यक न्यूनतम स्कोर का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये कट-ऑफ कई कारकों के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं जैसे परीक्षा देने वाले छात्रों की कुल संख्या, उपलब्ध सीटें, आरक्षण मानदंड, अंकन योजना और परीक्षा का कठिनाई स्तर। आमतौर पर, अधिकारी IB SA जारी करते हैं, MTS cut-off अंक परिणाम के साथ जारी किए जाते हैं। तब तक, आप IB SA और MTS के लिए अपेक्षित cut-off देख सकते हैं।

IB SA MTS Cut-Off 2023

इंटेलिजेंस ब्यूरो आधिकारिक website mha.gov.in पर परिणाम के साथ कट-ऑफ अंक प्रकाशित करेगा। जो उम्मीदवार टियर 1 परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे उन्हें भर्ती प्रक्रिया के अगले चरण में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा। IB SA MTS cut-off जनवरी 2024 में जारी होने की संभावना है। हालांकि, अधिकारियों ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। एक बार अधिकारी अपनी website पर IB cut-off अंक जारी कर देंगे तो हम आपको सूचित करेंगे।

IB SA, MTS अपेक्षित Cut-Off 2023

वित्त वर्ष 2023 के लिए आधिकारिक कटऑफ जनवरी 2024 में जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, हमने IB SA और MTS परीक्षा विश्लेषण और पिछले वर्ष के कट ऑफ अंकों के आधार पर सभी श्रेणियों के लिए अपेक्षित कटऑफ अंकों का अनुमान लगाया है। नीचे दी गई तालिका में IB SA, MTS अपेक्षित cut off देखें।

IB SA and MTS 2023 Expected Cut-Off
Category Cut-off Marks
UR To be updated soon
OBC To be updated soon
EWS To be updated soon
SC/ST To be updated soon

IB Cut-Off मार्क्स कैसे जांचें?

इंटेलिजेंस ब्यूरो अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर IB सुरक्षा सहायक और MTS cut-off जारी करता है। यहां cut-off अंक जांचने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया दी गई है।

चरण 1: गृह मंत्रालय की आधिकारिक website mha.gov.in पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर, परिणाम और cut-off अंक डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: श्रेणी-वार कट-ऑफ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। इसे डाउनलोड करें और जांचें कि आप टियर 2 परीक्षा में बैठने के योग्य हैं या नहीं।

IB SA MTS Cut-Off निर्धारित करने वाले कारक

IB सुरक्षा सहायक और MTS परीक्षा के cut-off अंक को कई कारक प्रभावित करते हैं। इनमें से कुछ कारक नीचे सूचीबद्ध हैं।

परीक्षा का कठिनाई स्तर.

परीक्षा के लिए कुल उम्मीदवार उपस्थित हुए।
घोषित रिक्तियों की संख्या

IB SA और MTS न्यूनतम योग्यता अंक

IB SA और MTS न्यूनतम योग्यता अंक उन न्यूनतम अंकों को संदर्भित करते हैं जिन्हें उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए शॉर्टलिस्ट होने के लिए सुरक्षित करने की आवश्यकता होती है। न्यूनतम योग्यता अंक से अधिक या उसके बराबर अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को टियर 2 परीक्षा में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा।

IB SA MTS पिछले वर्ष की Cut-Off

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पिछले कुछ वर्षों के रुझानों में बदलाव को समझने के लिए पिछले वर्ष की Cut-Off की समीक्षा करें और उसके अनुसार अपनी तैयारी की रणनीति बनाएं। IB SA MTS के पिछले वर्ष के Cut-Off अंकों का विश्लेषण करके, उम्मीदवार इस वर्ष के Cut-Off अंकों का भी अनुमान लगा सकते हैं।

IB SA MTS Previous Year Cut-off
Category Tier I Cut-off 2019
UR 35
Ex-Servicemen-UR 35
OBC 34
Ex-Servicemen-OBC 34
SC/ST 33
Ex-Servicemen-SC/ST 33

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top