UP Police Constable Age Limit 2024: Educational Qualification and Other Criteria

UP Police कांस्टेबल आयु सीमा 2024: UP Police भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने UP में कांस्टेबल के 60244 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन जारी किए हैं। सभी वर्गों के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है। UP Police की आयु सीमा, योग्यता और अन्य कारकों की यहां जांच करें।

UP Police पात्रता 2024: Uttar Pradesh Police भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने Uttar Pradesh (UP) में कांस्टेबल पद के लिए कुल 60,244 रिक्तियां जारी की हैं। उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करने से पहले नए परिवर्तनों के बारे में सूचित रहने के लिए UP Police कांस्टेबल पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए। नवीनतम अपडेट के अनुसार, मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने सभी श्रेणियों के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट की घोषणा की है।

संक्षेप में, सभी 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार जिनकी आयु कम से कम 18 वर्ष है, वे UP Police कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इस प्रकार, उम्मीदवारों को अपनी उम्मीदवारी रद्द होने से बचने के लिए अपने आवेदन पत्र में अपनी पात्रता के संबंध में केवल वैध विवरण ही दर्ज करना चाहिए।

इस लेख में, हमने UP Police पात्रता मानदंड पर पूरा विवरण साझा किया है, जिसमें आयु सीमा, योग्यता आदि शामिल हैं।

UP Police कांस्टेबल आयु सीमा 2024: नए बदलाव

हाल ही में, मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने प्रमुख सचिव को निर्देश जारी किए कि पिछले दो वर्षों में COVID-19 महामारी के प्रभाव के कारण सभी श्रेणियों की आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा क्रमशः 22 वर्ष और 25 वर्ष होगी। विस्तृत अधिसूचना के अनुसार, UP Police कांस्टेबल सेवा में कुल 60,244 रिक्तियों में से 24,102 अनारक्षित वर्गों के लिए, 6,024 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए, 16,264 अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, 12,650 अनुसूचित जाति के लिए और 1,204 अनुसूचित जनजाति के लिए हैं। इसके साथ ही सभी पदों में से महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है.

— Yogi Adityanath Office (@myogioffice) December 27, 2023

UP Police पात्रता 2024

उम्मीदवारों की आसानी के लिए UP Police कांस्टेबल पात्रता मानदंड की मुख्य बातें नीचे साझा की गई हैं।

Exam Conducting Body Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board
Post Name Constable
Age Limit 18 years (Minimum)

Male: 22 years

Female: 25 years

Qualification 10th and 12th pass
Nationality Indian
Number of Attempts No Limit

UP Police कांस्टेबल आयु सीमा

UP Police अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई, 2023 के अनुसार निर्धारित की जाएगी। पुरुष उम्मीदवारों का जन्म 2 जुलाई, 2001 से पहले और 1 जुलाई, 2005 के बाद नहीं होना चाहिए और महिला उम्मीदवारों का जन्म इससे पहले नहीं होना चाहिए। पद के लिए आवेदन करते समय 2 जुलाई 1998 और 1 जुलाई 2005 के बाद।

अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य वर्ग (केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी) के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में शासनादेश में निर्धारित प्रावधानों के अनुसार छूट होगी।

UP Police Constable Age Limit
Category Minimum Age Limit Maximum Age Limit
Male candidates 18 years 22 years
Female Candidates 18 years 25 years

UP Police कांस्टेबल शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता 2024 के लिए UP Police पात्रता मानदंड के महत्वपूर्ण मापदंडों में से एक है। उम्मीदवारों को अपने आवेदनों की अस्वीकृति से बचने के लिए सभी निर्दिष्ट योग्यताएं पूरी करनी होंगी। यहां विस्तृत UP Police कांस्टेबल शैक्षणिक योग्यता नीचे साझा की गई है।

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण।
कुछ अधिमानी योग्यताएँ नीचे साझा की गई हैं।
DOEACC/NIELT सोसायटी से कंप्यूटर में “O” लेवल सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो
प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक सेवा की हो।
राष्ट्रीय कैडेट कोर से “बी” प्रमाणपत्र प्राप्त किया है।

UP Police कांस्टेबल राष्ट्रीयता

2024 में UP Police पात्रता मानदंड को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करते समय राष्ट्रीयता मानदंड भी पूरा करना चाहिए।

उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना चाहिए।
एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था।
भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से बसने के लिए पाकिस्तान, श्रीलंका, म्यांमार, केन्या, युगांडा और संयुक्त गणराज्य तंजानिया जैसे देशों से आया था।

UP Police कांस्टेबल आरक्षण मानदंड

UP Police कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करते समय अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में आरक्षण और छूट केवल Uttar Pradesh के मूल निवासियों के लिए लागू है। नीचे विस्तृत आरक्षण मानदंड देखें।

Categories Reservation
Dependents of freedom fighters 02%
Ex-servicemen 05%
Home Guards 05%
Reservations for females in the Civil Police Department 20%

UP Police कांस्टेबल शारीरिक मानक आवश्यकताएँ

UP Police कांस्टेबल पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अलावा, उन्हें पद के लिए आवेदन करते समय सभी शारीरिक मानक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। नीचे पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए UP Police शारीरिक मानक आवश्यकताओं की जाँच करें।

UP Police Physical Eligibility and Height Test
Category Height Chest Weight
Male  Female Male Female Male Female
UR/OBC/SC 168cm 152cm 79 with an expansion of 05 cm NA NA 40kg
SC 160cm 147cm 77 with an expansion of 05 cm NA NA 40kg

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top